साल 2024 में सूर्य ग्रहण कब है? जाने सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा और इसके प्रभाव - Astroyogi.com (2024)

Surya Grahan 2024: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है। सूर्य ग्रहण का देश-दुनिया पर प्रभाव देखने को मिलता है। बता दें कि साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र अमावस्या के दिन लगने वाला है। 8 अप्रैल को लगने जा रहा। सूर्यग्रहण कई मायनों में खास होने वाला है। एक रिपोर्ट के अनुसार यह सूर्यग्रहण बीते करीब 50 साल में सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा।

साल 2024 में कुल 4 ग्रहण लगेंगे। जिसमें 2 चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण होंगे। साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल सोमवार के दिन रात 09:12 बजे लगेगा। वहीं साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा, जो साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण होगा। आइए अब एक नजर डालते हैं सभी बारह राशियों पर पहले सूर्य ग्रहण के प्रभाव पर।

भागवत और विष्णु पुराण में राहु और केतु के स्वर्भानु नामक असुर के शरीर के दो हिस्से होने की कहानियाँ दर्ज हैं। महान क्षीर सागर मंथन के दौरान, असुर देवताओं के खिलाफ साजिश रचते हैं और इस तरह देवताओं को अमृत से वंचित करने की योजना बनाते हैं। साजिश से अवगत होने पर, विष्णु ने असुरों को मोहित करके केवल देवताओं के बीच अमृत वितरित करने के लिए मोहिनी के रूप में अवतार लिया। हालाँकि, स्वर्भानु चतुराई से खुद को छिपाकर, अमृत का हिस्सा पाने में कामयाब हो जाता है। जब विष्णु को सूर्य और चंद्रमा द्वारा दुर्घटना के बारे में पता चला, तो उन्होंने स्वर्भानु के शरीर का सिर काट दिया।

स्वर्भानु के सिर को जहां राहु कहा जाता है, वहीं अलग धड़ को केतु कहा जाता है। माना जाता है कि राहु और केतु दोनों ही सूर्य और चंद्रमा के शत्रु थे, जो सूर्य और चंद्रमा ने अमृत वितरण के दौरान जो किया उसका प्रतिशोध था। इस प्रकार, समय-समय पर, राहु और केतु सूर्य और चंद्रमा को निगल जाते हैं, और इस घटना को ग्रहण कहा जाता है।

सूर्य या चंद्र ग्रहण पृथ्वी पर सूक्ष्म गड़बड़ी लाता है, और इसलिए कोई भी शुभ नहीं माना जाता है। सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण शुरू होने से क्रमशः बारह घंटे और नौ घंटे पहले शुरू होता है और ग्रहण समाप्त होने के बाद समाप्त होता है। शास्त्रों में सूतक काल के दौरान शुभ या महत्वपूर्ण कार्यों से बचने की सलाह दी जाती है।

नीचे वे दो सूर्य ग्रहण हैं जो हम वर्ष 2024 में देखने जा रहे हैं:

  • 8 अप्रैल 2024, सोमवार रात 09:12 बजे, चैत्र मास कृष्ण पक्ष, अमावस्या तिथि।
  • 2 अक्टूबर 2024, बुधवार रात 09:13 बजे, आश्विन मास कृष्ण पक्ष, अमावस्या।

सूर्य ग्रहण 2024 के प्रभाव

साल 2024 के पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान, सूर्य और पृथ्वी के बीच के स्थान से गुजरने वाले चंद्रमा द्वारा सूर्य कुछ समय के लिए पूरी तरह से ढक जाएगा। इसे खग्रास ग्रहण कहा जाता है और माना जाता है कि इसका प्रभाव सबसे अधिक होता है।

चूंकि सूर्य ग्रहण मीन राशि में सूर्य, चंद्रमा, राहु और शुक्र की युति के साथ हो रहा है, इसलिए अंतरराष्ट्रीय नेताओं को परेशानी या आलोचना का सामना करना पड़ सकता है। उच्च शुक्र की उपस्थिति के कारण किसी महिला नेता को अपनी वाणी या कार्य के लिए आलोचना का सामना करना पड़ सकता है और देशों के शासन और राजनीति में अशांति का माहौल बन सकता है। मजबूत देशों द्वारा किसी कड़ी आर्थिक कार्यवाई या प्रतिबंध की भी उम्मीद की जा सकती है। स्त्री, औषधि, अस्पताल, धन तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के संबंध में अशांति संभव है।

यह सूर्य ग्रहण आपके लिए अप्रत्याशित खर्चों का कारण बन सकता है, और इसलिए आपको चंद्रमा और सूर्य के साथ राहु द्वारा उत्पन्न अशुद्धियों को खत्म करने के लिए इसके दौरान ध्यान करने की सलाह दी जाती है। आपको प्रभावी अवधि के दौरान महिलाओं, माता, पिता और सरकार के प्रति नैतिक दृष्टिकोण रखना चाहिए।

चूंकि सूर्य ग्रहण के दौरान वायु राशि तुला का उदय हो रहा है, इसलिए किसानों, राजनयिकों, विवाहित व्यक्तियों और व्यापारियों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, यह नहीं भूलना चाहिए कि तुला राशि न्यायपालिका की भी राशि है।

दूसरा वलयाकार सूर्य ग्रहण है क्योंकि इस दौरान सूर्य आग की अंगूठी की तरह दिखाई देता है। ऐसा तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की ओर सूर्य के मुख के केवल मध्य भाग को ही ढक पाता है।

इस ग्रहण के दौरान सूर्य, चंद्रमा, केतु और बुध एक युति में होंगे, बृहस्पति वृषभ राशि से चारों ओर दृष्टि डाल रहा है। इस प्रकार, इसके अच्छे और बुरे दोनों परिणाम आने की संभावना है। जबकि चावल और अन्य फसलों का उत्पादन प्रभावित हो सकता है, किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, और राज्य मीडिया गड़बड़ा सकता है, व्यवसायी, व्यापारी और डॉक्टर वरदान की उम्मीद कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान बड़े अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सौदे होने की उम्मीद है; हालाँकि, सरकारों को असामाजिक तत्वों, स्थानीय वस्तुओं और तस्करी की घटनाओं से सावधान रहना होगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत में लोगों के पास किसी भी सूर्य ग्रहण के लिए कोई सूतक काल नहीं है क्योंकि इनमें से कोई भी भारत में दिखाई नहीं देता है।

मेष राशि

प्रिय मेष राशि के जातकों, सूर्य ग्रहण आपके बारहवें भाव में लगने जा रहा है। इस समय आपका खर्चे अधिक होने की संभावना है। आपको अशांत स्वास्थ्य, कम आत्मविश्वास और महिलाओं, विलासिता, आराम, विवाह और व्यवसाय के संबंध में धन की अचानक हानि के बारे में भी सावधान रहना होगा। आपको व्यर्थ यात्रा भी करनी पड़ सकती है, इसलिए आपको इससे बचने की अपेक्षा की जाती है।

उपाय: अपनी जेब में लाल रंग का कपड़ा रखें और शनिवार के दिन काले कुत्ते की सेवा करें।

वृषभ राशि

प्रिय वृषभ राशि के जातकों, यह सूर्य ग्रहण आपके ग्यारहवें भाव में होने जा रहा है। आपको समाज में या कार्यस्थल पर किसी भी तरह की बदनामी, धन की हानि और अपनी माँ के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना होगा। ग्यारहवें घर में सूर्य के गोचर को सकारात्मक माना जाता है, इसलिए आप के लिए अचानक लाभ, प्रमोशन, स्वीकृति या मान्यता मिलने की संभावना है। आप को संतान, प्रेम जीवन और शिक्षा से जुड़े मामलों को लेकर भी थोड़ा सावधान रहना होगा।

उपाय: एक सूखा नारियल बहते पानी में प्रवाहित करें।

मिथुन राशि

प्रिय मिथुन राशि के जातकों, सूर्य ग्रहण 2024 आपके दशम भाव में होने जा रहा है। इस ग्रहण के दौरान आपको कुछ भी नया खरीदने से संबंधित किसी भी मामले में सावधानी बरतनी होगी। दशम भाव में सूर्य का होना अच्छा माना जाता है, इसलिए जातकों के लिए नई संपत्ति खरीदने और काम में सफलता मिलने की भी संभावना है। जातक अपनी महिला बॉस को लेकर थोड़े सावधान रह सकते हैं।

उपाय: भूरे रंग की भैंसों की सेवा करें, विशेषकर रविवार को

कर्क राशि

प्रिय कर्क राशि के जातकों, आप के लिए सूर्य ग्रहण नवम भाव में लगने जा रहा है। आपके पिता को अपने प्रति सावधान रहना होगा। आपको किसी भी महिला, मां और अपने सहकर्मियों से बहस करने से बचना चाहिए। इस अवधि में यात्रा की संभावना है और उसमें सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

उपाय: सूर्योदय के समय आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

सिंह राशि

प्रिय सिंह राशि के जातकों, सूर्य ग्रहण आपके आठवें भाव में होने जा रहा है। आपको अपने वित्त, व्यर्थ यात्राओं, कम आत्मविश्वास और काम में गड़बड़ी के बारे में बेहद सतर्क रहने की उम्मीद है। यह अवधि आपकी परीक्षा ले सकती है, इसलिए आपको जितना संभव हो सके ध्यान करने की सलाह दी जाती है। जब तक सूर्य मीन राशि में है तब तक जल्दबाजी में निर्णय लेने और सट्टेबाजी गतिविधियों से बचना चाहिए।

उपाय: हरिवंश पुराण का पाठ करें या सुनें।

यह भी पढ़ें:सपने में दिख रहे हैं सांप तो ये हो सकता है बड़ा बदलाव!

कन्या राशि

प्रिय कन्या राशि के जातकों, यह सूर्य ग्रहण 2024 आपके सातवें भाव में होने जा रहा है। आप को अपने वैवाहिक जीवन या व्यवसाय में किसी भी तरह के टकराव से बचना चाहिए। आपको किसी भी व्यापारिक सौदे के बारे में सतर्क रहना चाहिए, खासकर उनमें जिनमें महिलाएं शामिल हों। इस बात की पूरी सम्भावना है कि परिणाम नकारात्मक हो सकते हैं।

उपायः शुक्रवार का व्रत करें।

तुला राशि

प्रिय तुला राशि के जातकों, यह सूर्य ग्रहण आपके छठे भाव में होने जा रहा है। आप के लिए यह ग्रहण सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप को काम में सफलता मिल सकती है। इस समय कुछ महीनों से चली आ रही बीमारी से मुक्ति मिल सकती है। हालाँकि, छठे भाव से शुक्र का गोचर अशुभ माना जाता है और आपको महिलाओं और वित्त से संबंधित किसी भी मामले में सावधान रहना होगा। आपको अपने स्वास्थ्य, अचानक आने वाले खर्चों, व्यर्थ यात्राओं और टकरावों के प्रति भी सावधान रहना होगा।

उपाय: पूजा स्थलों पर देसी घी, दही और कपूर का दान करें।

वृश्चिक राशि

प्रिय वृश्चिक राशि के जातकों, सूर्य ग्रहण 2024 आपके पांचवें घर में होगा। यह आपके लिए कार्यस्थल पर बदलाव ला सकता है। आप का ध्यान अपने बच्चों, प्रेम जीवन, शिक्षा और माँ के स्वास्थ्य की ओर आकर्षित हो सकता है। आप जीवन और काम में अपनी प्रगति को लेकर असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं। आपके लिए डेट पर जाने या अपनी पसंद के मनोरंजन का आनंद लेने की भी संभावना है। यह आपके लिए एक औसत ग्रह होगा।

उपाय: सूर्योदय के समय आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें

धनु राशि

प्रिय धनु राशि के जातकों, यह सूर्य ग्रहण आपके चौथे भाव में होने जा रहा है। आपको घर में अशांति और बेचैनी का अनुभव हो सकता है। आपको अपने माता, पिता और मालिकों के साथ हर तरह के टकराव से बचना चाहिए। जब आपके माता-पिता, बॉस और सरकार के साथ आपके संबंधों की बात आती है तो यह सूर्य ग्रहण 2024 आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है। कोई नई संपत्ति खरीदने की बात हो तो भी सावधानी बरतनी चाहिए।

उपाय: चंद्रमा के बीज मंत्र यानि “ॐ सोम सोमाय नम:” का जाप करें और माता के साथ मधुर संबंध बनाए रखें।

यह भी पढ़ें:इन 10 जगहों पर होती है खास तरीके की होली।

मकर राशि

प्रिय मकर राशि के जातकों, यह सूर्य ग्रहण आपके तीसरे भाव में लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण 2024 आपके कई पहलुओं पर सकारात्मक साबित हो सकता है। आपको अपने छोटे भाई-बहनों से जरुरी सहयोग और कार्यस्थल पर अच्छा समय देखने को मिल सकता है। इस अवधि के दौरान जलपान के लिए बच्चों या जीवनसाथी के साथ यात्रा करने की भी संभावना है और इससे उनमें सहजता का भाव भी आएगा। यह कुल मिलाकर आपके लिए अच्छा समय है, लेकिन आपको किसी महिला सहकर्मी और बच्चों से संबंधित मामलों में पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।

उपाय: आसपास की महिलाओं या अपने बच्चों के साथ मधुर, पवित्र और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखें।

कुंभ राशि

प्रिय कुंभ राशि के जातकों, सूर्य ग्रहण 2024 आप के दूसरे भाव में होगा। यह आपके स्वास्थ्य, परिवार के सदस्यों, धन और वाणी से संबंधित मामलों में अत्यधिक सावधानी बरतनी का समय होगा। आपको किसी भी बहस से बचना चाहिए क्योंकि इस सूर्य ग्रहण के दौरान आप दुखी महसूस कर सकते हैं और अपने वित्त को लेकर थोड़ा चिंतित हो सकते हैं। इस ग्रहण से अचानक खर्च और कठोर वाणी होने की भी ज्यादा संभावना है।

उपाय: काले कुत्तों और गरीबों को खाना खिलाएं।

मीन राशि

प्रिय मीन राशि के जातकों, सूर्य ग्रहण आप के लग्न भाव में होने जा रहा है। इस ग्रहण सबसे अधिक प्रभाव मीन राशि वालों पर पड़ने की आशंका है। आपको सूर्य ग्रहण 2024 के दौरान, महिलाओं या अपने सामाजिक दायरे में होने वाले किसी भी भ्रम, जीवनसाथी के साथ बहस, और अहंकार के प्रति सावधान रहना चाहिए। सूर्य, एक उग्र ग्रह होने के कारण, जलीय लग्न में राहु और चंद्रमा के साथ होने से आप में निरंकुशता और अहंकार आने की संभावना है। इस प्रकार आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप दूसरों की भावनाओं को ठेस न पहुँचाएँ।

उपाय: प्रतिदिन ब्रह्म मुहूर्त में विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

सूर्य ग्रहण से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी के लिए अभी सम्पर्क करें,एस्ट्रोयोगी के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर ज्योतिष सिद्धार्थ से।

आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा?

साल 2024 में सूर्य ग्रहण कब है? जाने सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा और इसके प्रभाव - Astroyogi.com (7)

Jyotish Siddhartha के द्वारा

साल 2024 में सूर्य ग्रहण कब है? जाने सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा और इसके प्रभाव - Astroyogi.com (8)

Planetary Movement

साल 2024 में सूर्य ग्रहण कब है? जाने सूर्य ग्रहण कितने बजे लगेगा और इसके प्रभाव - Astroyogi.com (2024)

References

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Jamar Nader

Last Updated:

Views: 5906

Rating: 4.4 / 5 (75 voted)

Reviews: 90% of readers found this page helpful

Author information

Name: Jamar Nader

Birthday: 1995-02-28

Address: Apt. 536 6162 Reichel Greens, Port Zackaryside, CT 22682-9804

Phone: +9958384818317

Job: IT Representative

Hobby: Scrapbooking, Hiking, Hunting, Kite flying, Blacksmithing, Video gaming, Foraging

Introduction: My name is Jamar Nader, I am a fine, shiny, colorful, bright, nice, perfect, curious person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.