2023 Surya Grahan Live: अमेरिका से ब्राजील तक दिखा ‘रिंग ऑफ फायर’, NASA ने की सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (2024)

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला Published by: विनोद शुक्ला Updated Sat, 14 Oct 2023 08:58 PM IST

2023 Surya Grahan Live: अमेरिका से ब्राजील तक दिखा ‘रिंग ऑफ फायर’, NASA ने की सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (1)

सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 लाइव अपडेट

    • Link Copied

खास बातें

Solar Eclipse October 2023 Live Update: आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण लग रहा है। यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 8 बजकर 34 मिनट से मध्य रात्रि 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। यह सूर्य ग्रहण वलयाकार में होगा। जिसमें सूर्य एक अंगूठी यानी रिंग के आकार में नजर आएगा। जिस कारण से रिंग ऑफ फायर कहा जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण आश्विन माह की सर्वपितृ अमावस्या तिथि पर लगेगा।

विज्ञापन

लाइव अपडेट

10:39 PM, 14-Oct-2023

अमेरिका के ओरेगॉन से ब्राजील तक दिखा ‘रिंग ऑफ फायर’ सूर्य ग्रहण
अमेरिका के ओरेगॉन से लेकर ब्राजील तक सूर्य का दुर्लभ ‘रिंग ऑफ फायर’ ग्रहण शनिवार को नजर आया। इसमें सूर्य एक अंगूठी यानी रिंग के आकार में नजर आया। इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण भारतीय समयानुसार शनिवार रात 8.34 बजे से मध्यरात्रि 2.25 बजे तक रहा। भारत में रात होने की वजह से सूर्यग्रहण नहीं देखा जा सका। नासा ने अपने यूट्यूब चैनल पर सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग की।

08:57 PM, 14-Oct-2023

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद छह नारियल लें और अपने सिर पर से वार कर बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे सूर्य ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा।

07:14 PM, 14-Oct-2023

ग्रहण के बाद तुरंत बाद करें ये काम

सूर्य ग्रहण समाप्त होने के तुरंत बाद घर में झाड़ू और नमक के पानी का पोछा लगाएं। इसके बाद पूरे घर में गंगाजल छिड़कें। ऐसा करने से घर में प्रवेश सूर्य ग्रहण की नकारात्मक शक्तियां दूर भागती हैं।

विज्ञापन

07:14 PM, 14-Oct-2023

अमेरिका के ओरेगॉन से ब्राजील तक दिखेगा सूर्य ग्रहण
सूर्य का एक दुर्लभ 'रिंग ऑफ फायर' ग्रहण शनिवार को पूरे अमेरिका में, ओरेगॉन से ब्राजील तक दिखेगा।

04:16 PM, 14-Oct-2023

Solar Eclipse 2023: जल्द शुरू होगा सूर्य ग्रहण, भारत में नहीं दिखेगा

बस अब से थोड़ी देर बाद साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू हो जाएगा। भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण रात 08 बजकर 34 मिनट पर लगेगा। इस ग्रहण की कुल अवधि 05 घंटे और 51 मिनट की होगी। ग्रहण का समापन देर रात 02 बजकर 25 मिनट पर होगा। भारत में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा।

03:46 PM, 14-Oct-2023

ग्रहण का पौराणिक महत्व

पौराणिक कथाओं में सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण की घटना को राहु-केतु के द्वारा ग्रास करने के तौर पर देखा जाता है। राहु और केतु दोनों ही छाया ग्रह और राक्षस गण से संबंध रखते हैं। कथा के अनुसार जब समुद्र मंथन के दौरान निकले अमृत को भगवान विष्णु मोहिनी का रूप धारण कर सभी देवताओं को पिला रहे तो राहु और केतु इस बात को जान गए कि भगवान विष्णु सिर्फ देवताओं को ही अमृतपान करा रहे हैं। तब दोनों पापी ग्रह चुपके से जाकर देवताओं की पंक्ति में जाकर मोहिन के हाथों से अमृतपान कर लिया था। अमृतपान करने के दौरान चंद्रमा और सूर्यदेव ने यह देख लिया था, यह बात जैसे ही भगवान विष्णु को पता चली उन्होंने तुरंत ही अपने सुदर्शन चक्र से राक्षस का सिर धड़ से अलग कर दिया। तभी से राहु और केतु समय-समय पर सूर्य और चंद्रमा पर ग्रहण लगाते आ रहे हैं।

विज्ञापन

03:11 PM, 14-Oct-2023

Solar Eclipse 2023: भारत में नहीं दिखाई देगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

अब से कुछ देर बाद साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा। इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा जिस कारण से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। सूर्य ग्रहण रात 08 बजकर 34 मिनट से शुरू हो जाएगा।

02:52 PM, 14-Oct-2023

जानिए आज कब से शुरू होगा सूर्य ग्रहण

आज अमावस्या तिथि है और साथ ही आज साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भी लगने वाला है। यह ग्रहण भारतीय समय के अनुसार रात 08 बजकर 34 मिनट से आरंभ हो जाएगा जो देर रात 02 बजकर 24 मिनट तक चलेगा। यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं होगा इस कारण से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा।

02:21 PM, 14-Oct-2023

मकर, कुंभ और मीन राशि वाले इन चीजों का करें दान

मकर राशि- इस राशि के स्वामी शनिदेव हैं, ऐसे में इस राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण पर शनिदेव से संबंधित चीजों का दान करें।
कुंभ राशि- इस राशि के स्वामी ग्रह भी शनि देव हैं। ऐसे में ग्रहण के प्रभाव को कम करने के लिए सरसों का तेल, तिल और लोहे के बर्तन आदि का दान करें।
मीन राशि- इस राशि के स्वामी ग्रह देवगुरु बृहस्पति हैं। ऐसे में ग्रहण के प्रभाव को कम करने के लिए पीली चीजों का दान करें।

01:50 PM, 14-Oct-2023

तुला, वृश्चिक और धनु राशि वाले सूर्य ग्रहण पर इन चीजों का दान

तुला राशि- इस राशि के जातकों के स्वामी ग्रह शुक्र ग्रह हैं। ऐसे में तुला राशि के जातक सूर्य ग्रहण के प्रभाव को कम करने के लिए सफेद चीजों का दान करें।
वृश्चिक राशि- इस राशि के स्वामी ग्रह मंगल हैं ऐसे में ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए मसूर दाल, गुड़ और लाल चीजों का दान करें।
धनु राशि- इस राशि के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं। ऐसे में सूर्य ग्रहण के प्रभावों को खत्म करने के लिए आज पीली चीजों का दान करें।

Load More

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Astrology News in Hindi related to daily horoscope, tarot readings, birth chart report in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Astro and more news in Hindi.

2023 Surya Grahan Live: अमेरिका से ब्राजील तक दिखा ‘रिंग ऑफ फायर’, NASA ने की सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (2024)

References

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Velia Krajcik

Last Updated:

Views: 5904

Rating: 4.3 / 5 (74 voted)

Reviews: 89% of readers found this page helpful

Author information

Name: Velia Krajcik

Birthday: 1996-07-27

Address: 520 Balistreri Mount, South Armand, OR 60528

Phone: +466880739437

Job: Future Retail Associate

Hobby: Polo, Scouting, Worldbuilding, Cosplaying, Photography, Rowing, Nordic skating

Introduction: My name is Velia Krajcik, I am a handsome, clean, lucky, gleaming, magnificent, proud, glorious person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.